HomeBANKINGSBI E Mudra Loan – Apply Online, Interest rate, Process, Eligibility

SBI E Mudra Loan – Apply Online, Interest rate, Process, Eligibility

SBI E Mudra Loan- भारतीय स्टेट बैंक ने जरूरतमंद कर्जदारों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए विभिन्न सरकारी कार्यक्रम चलाए हैं। एसबीआई ई मुद्रा ऋण विभाग के उभरते और स्थापित दोनों व्यवसायों के उद्देश्य से कई कार्यक्रम हैं। प्रधान मंत्री मुद्रा योजना (पीएमएमवाई) एसबीआई द्वारा संचालित ऐसी ही एक योजना है।

SBI E Mudra Loan

प्रधान मंत्री मुद्रा योजना (पीएमएमवाई) 8 अप्रैल, 2015 को प्रधान मंत्री द्वारा शुरू किया गया एक कार्यक्रम है, जो गैर-कॉर्पोरेट और गैर-कृषि एमएसएमई इकाइयों को 10 लाख रुपये तक के ऋण के साथ ऋण सुविधाएं प्रदान करता है।

प्रधान मंत्री मुद्रा योजना एक असुरक्षित ऋण है जिसका उपयोग वे लोग कर सकते हैं जिन्हें व्यावसायिक उद्देश्यों, विस्तार उद्देश्यों, कंपनी के गठन या शाखा उन्नयन आदि के लिए धन की आवश्यकता होती है। इस क्रेडिट का उपयोग एक नई व्यावसायिक इकाई स्थापित करने या मौजूदा एक का विस्तार करने के लिए किया जा सकता है। 

MUDRA का मतलब माइक्रो यूनिट्स डेवलपमेंट एंड रिफाइनेंस एजेंसी लिमिटेड है। यह भारत सरकार द्वारा सूक्ष्म व्यवसायों को विकसित और पुनर्वित्त करने के लिए स्थापित एक वित्तीय संस्थान है।

मुद्रा ने पात्रता मानदंड के आधार पर योग्य उधारकर्ताओं के समर्थन को चैनल करने के लिए 27 सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों, 17 निजी क्षेत्र के बैंकों, 27 ग्रामीण क्षेत्रीय बैंकों और 25 एमएफआई को भागीदार संस्थानों के रूप में पंजीकृत किया है।

भारतीय स्टेट बैंक प्रधान मंत्री मुद्रा योजना (पीएमएमवाई) सहित एसएमई को कई तरह के ऋण प्रदान करता है। 

The characteristics of the SBI E Mudra Loan

 

मुद्रा ऋण मूल रूप से 3 श्रेणियों में विभाजित हैं। आवेदक आवश्यकतानुसार उपयुक्त श्रेणी में आवेदन कर सकते हैं।

  • शिशु – 50,000 रुपये तक का ऋण, न्यूनतम ब्याज दर 1% प्रति माह या 12% प्रति वर्ष। 15 साल की पेबैक अवधि के साथ।
  • किशोर: रुपये से ऋण। 50,001 से रु. 5 लाख। योजना के दिशानिर्देशों के अनुसार आवेदक के क्रेडिट इतिहास को ध्यान में रखते हुए ब्याज दर ऋणदाता पर निर्भर करती है। चुकौती अवधि बैंक के विवेक पर है, लेकिन 5 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • तरुण: रुपये से ऋण। 5 लाख से रु. 10 लाख। कार्यक्रम के दिशानिर्देशों के अनुसार आवेदक के क्रेडिट इतिहास को ध्यान में रखते हुए ब्याज दर ऋणदाता पर निर्भर करती है। चुकौती अवधि बैंक के विवेक पर है, लेकिन 5 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

मुद्रा कार्यक्रम के तहत आपको जो ऋण प्राप्त होगा, वह माइक्रो यूनिट्स के लिए क्रेडिट गारंटी फंड (सीजीएफएमयू) द्वारा कवर किया जाता है और राष्ट्रीय क्रेडिट गारंटी ट्रस्टी कंपनी (एनसीजीटीसी) द्वारा प्रदान किया जाता है और इसलिए किसी भी संपार्श्विक की आवश्यकता नहीं होती है।

यूनिट की गतिविधि और आय सृजन के आधार पर, ऋण की अधिकतम अवधि 6 महीने तक की मोहलत सहित 5 वर्ष है। वार्षिक समीक्षा की जाती है।

नकद खाताधारकों को धन की त्वरित पहुँच के लिए एक मुद्रा रुपे कार्ड प्राप्त होता है। वित्त पोषण की जरूरत सूक्ष्म इकाई के विकास और विकास के चरण और उद्यमी की कमाई पर आधारित होती है। आवेदक के क्रेडिट प्रोफाइल के आधार पर बाजार में प्रतिस्पर्धी ब्याज दरें।

Eligibility Criteria

मुद्रा ऋण का उपयोग उद्यमियों द्वारा एक नया व्यवसाय शुरू करने के लिए या स्थापित लाभ कंपनियों द्वारा अपने व्यवसाय का विस्तार करने के लिए किया जा सकता है। इस खंड में लाखों स्वयं या संबद्ध कंपनियां शामिल हैं जो छोटी उत्पादन इकाइयों, सेवा इकाइयों, डीलरों, फल और सब्जी विक्रेताओं, ट्रक ऑपरेटरों, खानपान, मरम्मत की दुकानों, मशीन ऑपरेटरों, छोटे उद्योगों, शिल्पकारों, खाद्य प्रसंस्करणकर्ताओं और अन्य के रूप में कार्य करती हैं। 

स्टार्ट-अप आवेदकों को एक व्यवहार्य व्यवसाय मॉडल प्रस्तुत करना होगा, जो इस ऋण के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए व्यवसाय मॉडल की लाभप्रदता का वर्णन करता है।

स्थापित व्यावसायिक इकाइयाँ, जो पहले से ही लाभकारी गतिविधियों में हैं, किशोर और तरुण श्रेणियों में व्यवसाय विस्तार या मशीनरी और उपकरणों के आधुनिकीकरण के लिए ऋण के लिए आवेदन कर सकती हैं

इन आवेदकों को लाभ का प्रमाण दिखाना होगा और मशीनरी और उपकरणों को अपग्रेड करने की आवश्यकता को भी उचित ठहराना होगा। आवेदक की आयु 18 से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए। डिपो कम से कम 6 महीने से सक्रिय होना चाहिए।

Online application procedure

मौजूदा एसबीआई ग्राहक जिनके पास बचत बैंक या चेकिंग खाता (व्यक्तिगत) है, वे रुपये तक की ई-मुद्रा ऋण राशि लागू कर सकते हैं। 50,000 ऑनलाइन उनकी आधिकारिक वेबसाइट पर या लिंक पर क्लिक करके: SBI eMudra Loan। अन्य निकटतम एसबीआई शाखा में आवेदन कर सकते हैं। 

  1. एसबीआई ई-मुद्रा पोर्टल पर जाएं।
  2. होम पेज पर “जारी रखें” बटन पर क्लिक करें।
  3. हिंदी या अंग्रेजी में दिए गए निर्देशों को पढ़ें और अगले पृष्ठ पर जाने के लिए “ओके” पर क्लिक करें।
  4. अपना मोबाइल नंबर, अपना एसबीआई चालू/बचत खाता संख्या और अनुरोधित क्रेडिट राशि दर्ज करें।
  5. “जारी रखें” पर क्लिक करें।
  6. ऑनलाइन आवेदन पत्र में अनुरोधित डेटा भरें। आप ड्रॉप-डाउन मेनू के माध्यम से प्रासंगिक डेटा का चयन भी कर सकते हैं।
  7. आवश्यक दस्तावेज डाउनलोड करें।
  8. एसबीआई ई-मुद्रा के नियमों और शर्तों को ई-साइन के साथ स्वीकार करें। 
  9. अपना आधार नंबर दर्ज करें।
  10. इलेक्ट्रॉनिक हस्ताक्षर उद्देश्यों के लिए अपने आधार के उपयोग के लिए सहमति बॉक्स को चेक करें।
  11. आपको अपने आधार के साथ पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा।
  12. अपना अनुरोध पूरा करने के लिए आवश्यक फ़ील्ड में ओटीपी दर्ज करें। 

Points to Consider

प्रधान मंत्री मुद्रा योजना कार्यक्रम के तहत जारी किए गए ऋणों की गारंटी CGFMU द्वारा दी जाती है। यही गारंटी एनसीजीटीसी या नेशनल क्रेडिट गारंटी ट्रस्टी कंपनी द्वारा भी प्रदान की जाती है।

CGFMU और NCGTC द्वारा दी जाने वाली गारंटी अधिकतम पांच वर्षों के लिए वैध है, इसलिए प्रधान मंत्री मुद्रा योजना कार्यक्रम के लिए अधिकतम पुनर्भुगतान नियम 60 महीने है। मुद्रा रुपे कार्ड सभी अधिकृत खातों में पेश किए जाते हैं। 

Benefits of the Pradhan Mantri Mudra Yojana program

प्रधान मंत्री मुद्रा योजना योजना उन लोगों के लिए एक आदर्श विकल्प है, जिन्हें अपनी विभिन्न व्यावसायिक जरूरतों को पूरा करने के लिए धन की आवश्यकता होती है। नीचे कुछ कारण बताए गए हैं कि आपको प्रधानमंत्री मुद्रा योजना योजना के लिए आवेदन क्यों करना चाहिए:

  1. PMMY कार्यक्रम देश के सूक्ष्म व्यवसायों को धन की बेहतर पहुँच प्रदान करता है।
  2. व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए धन की आवश्यकता वाले व्यक्ति पीएमएमवाई कार्यक्रम के तहत किफायती दर पर ऋण के लिए पात्र हैं।
  3. पीएमएमवाई कार्यक्रम रोजगार सृजन और जीडीपी वृद्धि में योगदान देता है।
  4. प्रधान मंत्री मुद्रा योजना द्वारा लिया जाने वाला प्रसंस्करण शुल्क तुलनात्मक रूप से कम है। किशोर और शिशु कार्यक्रमों के लिए, ऋण लेने वाली एमपीई इकाइयां शून्य प्रसंस्करण शुल्क का भुगतान करती हैं, जबकि तरुण कार्यक्रम के लिए, 0.50% की मामूली ब्याज दर से अधिक कर लगाया जाता है। 

Documents Required for the SBI E Mudra Loan

  • पहचान प्रमाण: वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, आधार कार्ड, पासपोर्ट या सरकार द्वारा जारी फोटो आईडी। 
  • निवास का प्रमाण: हालिया फोन या बिजली बिल, संपत्ति कर रसीद, मतदाता पहचान पत्र, आधार कार्ड, पासपोर्ट, और सरकारी एजेंसी, स्थानीय पंचायत, या स्थानीय प्राधिकरण से प्रमाण पत्र, अन्य।
  • बैंक स्टेटमेंट – आपके वर्तमान बैंक से पिछले 6 महीनों के बैंक स्टेटमेंट, यदि लागू हो।
  • उपकरण या मशीनों की खरीद के लिए प्रस्ताव: अनुरोध के साथ मशीनों और अन्य वस्तुओं के प्रस्ताव के साथ होना चाहिए जिन्हें ऑपरेशन के लिए खरीदा जाना चाहिए। 
  • फोटोग्राफ: आवेदक के 2 हाल के पासपोर्ट आकार के फोटो।
  • अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग या अल्पसंख्यक समूह के मामले में जाति प्रमाण पत्र, यदि लागू हो।
  • व्यवसाय का प्रमाण: इसमें लाइसेंस, पंजीकरण प्रमाणपत्र, और पट्टे या किराये के समझौते, या अन्य दस्तावेज शामिल हो सकते हैं जो व्यवसाय इकाई के स्वामित्व, पहचान और पते को स्थापित करते हैं। उद्योग आधार ज्ञापन वाली कंपनियां भी इसे जमा कर सकती हैं।
  • कर दस्तावेज: व्यक्तियों और कंपनियों के लिए पिछले 2 वर्षों की आईटी घोषणाएं दाखिल की जानी चाहिए। 

Additional Benefits

उधारकर्ता नकद निकासी और बिक्री के बिंदुओं पर लेनदेन के लिए मुद्रा कार्ड के नाम से रुपे डेबिट कार्ड खरीद सकते हैं। इसके बाद, इसकी संपत्तियों को 3 श्रेणियों में से प्रत्येक में विस्तृत किया जाएगा 

सीमा  Shishu  Kishor  तरूण 
दैनिक नकद निकासी सीमा  10,000  15,000  20,000 
दैनिक पीओएस सीमा  15,000  25,000  30,000 

 प्रधान मंत्री मुद्रा योजना योजना उन लोगों के लिए एक आदर्श विकल्प है, जिन्हें अपनी विभिन्न व्यावसायिक जरूरतों को पूरा करने के लिए धन की आवश्यकता होती है। यह योजना देश के एमएसएमई को धन की बेहतर पहुंच प्रदान करती है।

जिन लोगों को अपनी व्यावसायिक जरूरतों के लिए धन की आवश्यकता होती है, वे स्वयं ऋण प्राप्त कर सकते हैं। PMMY कार्यक्रम के तहत सस्ती दर पर। इसने नौकरियां पैदा करने और जीडीपी वृद्धि में मदद की है।

बिना किसी सुरक्षा आवश्यकता और प्रतिस्पर्धी ब्याज दरों के, एसबीआई ई मुद्रा लोन आपके व्यवसाय के सपने को साकार करने के लिए ऋण प्राप्त करने का सबसे प्रभावी तरीका है।

 

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Recent Post